मुजफ्फरपुर में भ्रूण जांच व गिरते लिंगानुपात को लेकर पूरे जिले में हुई ताबड़तोड़ छापेमारी

मुजफ्फरपुर में भ्रूण जांच व गिरते लिंगानुपात को लेकर पूरे जिले में हुई ताबड़तोड़ छापेमारी, पहले ही दिन 28 अल्ट्रासाउंड सेंटर को किया गया सील

May 23, 2023 - 10:38
 0  84
मुजफ्फरपुर में भ्रूण जांच व गिरते लिंगानुपात को लेकर पूरे जिले में हुई ताबड़तोड़ छापेमारी

मुजफ्फरपुर जिले में लिंगानुपात गिरने पर मुख्य सचिव की गहरी चिंता के बाद सोमवार को डीएम ने आपात बैठक की। इसके बाद गठित की गई टीम ने अवैध अल्ट्रासाउंड केंद्रों और अस्पतालों के विरुद्ध छापेमारी की। पहले दिन 12 स्थानों पर छापेमारी में 28 अवैध अल्ट्रासाउंड केंद्र को सील किया गया है। छापेमारी से पहले कई संचालक सेंटर बंद कर फरार हो गए। छापेमारी टीम ने जिन अल्ट्रासाउंड सेंटर को सील किया है उनका रजिस्टर व अन्य कागजात जब्त कर लिया हैं। जांच के बाद यह टीम रिपोर्ट देगी कि कौन केंद्र कितने दिन से चल रही थीं।

मुजफ्फरपुर में प्रभारी डीएम आशुतोष त्रिवेदी खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे है। हफ्ते में 3 दिन सोमवार, मंगलवार और बुधवार को जिले में छापेमारी की जायेगी। गड़बड़ी पाए जाने पर उन सेंटरों का निबंधन रद्द कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। छापेमारी टीम में एसडीओ, डीएसपी, इंस्पेक्टर, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और ग्रामीण इलाकों में बीडीओ- सीओ, थानाध्यक्ष व पीएचसी प्रभारी शामिल रहेंगे।

मुजफ्फरपुर के प्रभारी जिलाधिकारी आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि जिले में जितने भी अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटर चल रहे हैं जो रजिस्टर्ड नहीं है या रजिस्टर्ड है लेकिन नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं उनके खिलाफ हम लोग कड़ी कार्रवाई कर रहे हैं। इसकी जांच के लिए जिले में कुल 19 टीमों का गठन किया गया है। 16 प्रखंड के लिए 1-1 टीम बनाई गई है जिसमें प्रखड के वरीय पदाधिकारी डिप्टी कलेक्टर इस टीम का नेतृत्व कर रहे है, साथ ही बीडीओ, सीओ और डॉक्टर, टीम में शामिल हैं।

इसके अलावा नगर क्षेत्र में जुरन छपरा और आस पास के इलाकों के लिए 1 टीम एसडीओ पूर्वी के नेतृत्व में, एसकेएमसीएच और आस पास के इलाकों के लिए 1 टीम एसडीओ पश्चिमी के नेतृत्व में और 1 टीम बाकी बचे हुए जगहों के लिए गठित की गई है। ये 19 टीमें लगातार पूरे जिले में छापेमारी कर रही है। गड़बड़ी करने वाले 28 अल्ट्रासाउंड सेंटरों को कल सील किया गया है। आगे भी अवैध अल्टासाउंड पर लगातार कार्यवाई जारी रहेगी। जो भी सेंटर पीसीपीएनडीटी एक्ट के गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे है उनको किसी भी तरह से बख्शा नहीं जाएगा। स्वास्थ्य विभाग इसके लिए लगातार काम कर रहा हैं। 

आशुतोष द्विवेदी ने कहा कि लिंगानुपात हमलोगों का पिछली बार से कुछ घटा है। इसका कारण ये भी हो सकता है कि अल्ट्रासाउंड सेंटर गड़बड़ी कर रहे हैं जिसके कारण लोग लिंग का जांच करवा रहे हैं। जागरूकता अभियान चलाकर और छापेमारी करके हमलोग इस स्थिति पर काबू पाने के लिए तैयार हैं।

जितने भी जांच घर और नर्शिंग होम पीसीपीएनडीटी एक्ट का पालन नही कर रहे है उन सभी पर कड़ी कार्यवाई की जायेगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow