CoronaUpdateFreeVaccineHealthLatestNews

कोरोना वैक्सिन किसको मिलेंगी सबसे पहले, देखे

Share it on

कोरोना वैक्सिन किसको मिलेंगी सबसे पहले, जाने हेल्थ सेक्रेटरी ने क्या कहा।

कोरोना वैक्सिन ब्रिटेन के लोगों में लगना शुरू हो गया है, अब अन्य देशों कि तरह भारत में भी तैयारियां जोरों पर है। देश में कोरोना वैक्सिन और कोरोना के हालात के बारे में जानकारी देने के लिए 8 दिसंबर को हेल्थ मिनिस्ट्री ने प्रेस कांफ्रेंस किया। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में महत्वपूर्ण बात के साथ ही, यह भी बताया गया कि वैक्सिन लगाने के क्या प्रकिया होगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में वैक्सिन का प्रोडक्शन भी किया जाएगा, एवं कम से कम समय में सभी को वैक्सिन उपलब्ध कराने में लगे हैं। राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से मिलकर केन्द्र सरकार द्वारा वैक्सिन को लगाने के रोड मैप तैयार किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में कोरोना का टीका सबसे पहले NEGVAC वाले समूहो को लगाया जायेगा इसमें हेल्थ वर्करों, केन्द्रीय एवं राज्य पुलिस कर्मियों, सशस्त्र बल, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा, डिजास्टर मैनेजमेंट के लोगों, नगर पालिका के मजदूरों, तथा 50 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।

इनके डेटा को CO – WIN पर जमा करने का काम शुरू हो गया है, देश में 2.39 लाख लोग हैं, जो वैक्सिन देने का काम कर सकते हैं। जिनमें से 1.54 लाख लोगों का उपयोग टिका देने के लिए किया जा सकता है।


Share it on
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button