LatestNewsRaipurNewsSports

निर्भया कांड से प्रेरित होकर, यह महिला निशुल्क दे रही सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग, 2 लाख लड़कियों को कर चुकी है ट्रेंड

Share it on

निर्भया कांड से प्रेरित होकर, यह महिला निशुल्क दे रही सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग, 2 लाख लड़कियों को कर चुकी है ट्रेंड

साल 2012 में हुए दिल्ली के निर्भया कांड पूरे देश को झकझोर कर रख दिया और इसपर सबने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त किया। लेकिन प्रतिक्रिया देना ही काफी नहीं होता, हमे अपने समाज में जरूरत के मुताबिक बदलाव भी लाने कि आवश्यकता है।

साल 2012 में हुए दिल्ली के निर्भया कांड पूरे देश को झकझोर कर रख दिया और इसपर सबने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त किया। लेकिन प्रतिक्रिया देना ही काफी नहीं होता, हमे अपने समाज में जरूरत के मुताबिक बदलाव भी लाने कि आवश्यकता है। ये कहानी एक ऐसी ही बदलाव और साहस के प्रतीक मानी जाने वाली महिला कि है, जिसने लडकियों को साहस से मुसकिलो का सामना करने के लिए प्रशिक्षित कर रही है एवं अबतक दो लाख लडकियों इनसे प्रशिक्षण ले चुकी है, और यह काम निशुल्क कर रही महिला का नाम हर्षा साहू है और वो रायपुर की रहने वाली है।

हर्षा साहू स्कुल कि कराटे चैंपियन रह चुकी है। लेकिन वह शादी के बाद इससे दूर हो गई लेकिन निर्भया रेप के बाद, इन्होंने कुछ करने की ठानी एवं रोजाना हजारों लड़कियां इनसे प्रशिक्षण ले रही है और इन्होंने कहा कि इस घटना के बाद मुझे लगा कि मैं मदद कर सकती हूं, तो मैं कर रही हूं यह मेरे लिए बहुत ही गर्व की बात है कि अपने देश के नारियों के काम आ रही हूं।

अपने सफ़र के बारे में साहू बताती है कि वह एक निम्न मध्यम वर्गीय परिवार से आती है, उनके पिता कुश्ती करते थे और घर के खर्च चलाने के लिए चाय की दुकान चलाते थे। तबसे ही उनको खेल में रुचि आने लगी और बहुत कम उम्र से ही उन्होंने तरह-तरह के खेलों में हाथ आजमाने का काम शुरू कर दिया था। उन्होंने कहा कि मुझे कराटे सिखने में मजा आता था और तब मैंने इसपर फोकस किया और राष्ट्रीय स्तर पर भी कई मेडल जिते, लेकिन उनकी शादी हो गई, शादी के कुछ समय तक उन्होंने प्रैक्टिस की लेकिन बच्चों के जिमेदारीयो के कारण प्रैक्टिस छुट गई।

लेकिन निर्भया केस को देख कर मुझे लगा कि मुझे इसको आगे बढ़ाने की जरूरत है और इससे ही प्रेरणा लेकर में प्रशिक्षण देकर अपने कर्तव्यों का पालन कर रही हूं और इस कार्य में मुझे बहुत सुकून मिलता है।


Share it on
Show More

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button