Political

आज़म खान ने लोकसभा में ऐसा क्या कहा कि बवाल मच गया?

Share it on

तीन  तलाक बिल पर चर्चा के दौरान, सपा सांसद आज़म खान एक शायरी सुनाने लगे, शायरी के बोल कुछ इस प्रकार थे- “तू इधर उधर की ना बात कर, ये बता की काफिला क्यों लुटा, तू इधर उधर की ना बात कर…….

 

आज़म खान की यह शायरी पूरी नही हुई थी कि स्पीकर की कुर्सी पर बैठी रमा देवी ने कहा कि “आप भी इधर देखकर बात करिए, उधर यानी अन्य सदस्यों की ओर मत देखिए।”

लेकिन इसके बाद आज़म खान ने बिल्कुल ही अमर्यादित बात कही। उन्होंने कहा कि,” मैं तो आपको इतना देखूं की आप कहें कि मुझसे नज़र हटा लो।”

बस, आज़म खान के इसी अमर्यादित बयान के बाद स्पीकर की कुर्सी पर बैठी रमा देवी सहित अन्य सदस्यों ने जोरदार आपत्ति जताई और  आज़म खान की माफी मांगने के लिए कहते हुए हंगामा शुरू कर दिया।

वहीं, स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि यह भाषा असंसदीय है. आपको मर्यादित होकर अपनी बात रखनी चाहिए. उन्होंने आजम से माफी मांगने को कहा. इसके बाद हंगामा होने पर आजम खान रमा देवी को बहन-बहन कहने लगे. हालांकि बाद में आजम खान की इस बात को सदन के रिकॉर्ड से हटा दिया गया.

 

सपा के मुखिया और आज़मगढ़ से सांसद अखिलेश यादव ने आज़म खान का बचाव करते हुए कहा कि “मुझे नही लगता कि आजम खान का रमा देवी जी का असम्मान करने का कोई भी इरादा था।” उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग खुद बदतमीज़ हैं, तो इन्हें दूसरों पर उंगली उठाने का क्या अधिकार है। स्पीकर ओम बिड़ला ने, अखिलेश यादव को भाषा की मर्यादा का ध्यान रखने और “बदतमीज़” का प्रयोग करने के लिए फटकार लगाई।

 

बाद में अपनी बात रखने के लिए खड़े हुए, आज़म खान ने कहा “अगर मैंने कोई भी अमर्यादित और आपत्तिजनक शब्द का प्रयोग किया है तो मैं तुरंत इस्तीफा देने के लिए तैयार हूं।” इसके बाद आज़म सदन से निकल कर चले गए।

 


Share it on
Show More

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button